Abua Awas Yojana 1st Installment : ₹30,000 मिला क्या? अबुआ आवास योजना की पहली किस्त की

नमस्ते दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से Abua Awas Yojana 1st Installment या Abua Awas Yojana 1st Installment Check Status के बारे में डिटेल से जानकारी देने वाले हैं। 10 अक्टूबर को ही झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना के 1st किस्त ₹30000 ट्रांसफर कर दी गई है।

aay.jharkhand.gov.in के माध्यम से इसके बारे में डिटेल जानकारी ले सकते हैं। आपके साथ बताएंगे कि किस प्रकार से इसके पेमेंट स्टेटस को चेक कर सको। झारखंड राज्य के गरीब वर्ग के लोग जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है और वह प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं उठा रहे हैं उनके लिए अबुआ आवास योजना को शुरू किया गया है।

सरकार उन्हें घर बनाने के लिए₹200000 दे रही है, वह भी चार किश्तियों में उन्हें मिलेगा। Jharkhand Abua Awas Yojana मध्य से तीन कमरे का पक्का मकान जो गरीब है जो बेघर है या किसी आपदा के शिकार है उनका लाभ देने के लिए ही बनाया गया है। Abua Awas Yojana 1st Installment या Abua Awas Yojana 1st Installment Check Status के बारे में और भी डिटेल से जानकारी देने वाले हैं।

Abua Awas Yojana Update News

झारखंड सरकार पिछले साल ही यानी 2023 में झारखंड आवास योजना की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से उन्हें घर बनाने के लिए सरकार आर्थिक मदद कर रही है। 10 अक्टूबर को ही झारखंड सरकार के द्वारा अबुआ आवास योजना के 1st किस्त ₹30000 ट्रांसफर कर दी गई है। जिन लोगों को अन्य योजनाएं जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं वह इस योजना के तहत लाभ ले सकते हैं। वैसे मैं बता दूं कि अभी तक इस योजना के लिए 30 लाख लोगों ने आवेदन किया है। 31 मार्च 2026 तक इस योजना के माध्यम से 8 लाख परिवारों को घर पक्का करने का झारखंड सरकार का सपना है।

Abua Awas Yojana 1st Installment

बता दें कि 10 अक्टूबर को झारखंड सरकार के द्वारा इस योजना के लिए पहले किश्ती लोगों के अकाउंट में ट्रांसफर किए गए हैं यानी की Abua Awas Yojana 1st Installment ₹30000 लगभग 4.5 लाख खाते में ट्रांसफर किए गए हैं। वैसे मैं बता दूं कि अभी तक इस योजना के लिए 30 लाख लोगों ने आवेदन किया है। 31 मार्च 2026 तक इस योजना के माध्यम से 8 लाख परिवारों को घर पक्का करने का झारखंड सरकार का सपना है। झारखंड राज्य के गरीब वर्ग के लोग जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है और वह प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं उठा रहे हैं उनके लिए अबुआ आवास योजना को शुरू किया गया है। सरकार उन्हें घर बनाने के लिए₹200000 दे रही है, वह भी चार किश्तियों में उन्हें मिलेगा।

इससे मिलने वाली आर्थिक मदद

यहाँ आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर एक तालिका प्रस्तुत है:

किस्तराशि (₹)
पहली किस्त₹30,000
दूसरी किस्त₹50,000
तीसरी किस्त₹1,00,000
चौथी किस्त₹20,000
कुल₹2,00,000

अबुआ आवास योजना की पहली किस्त नहीं प्राप्त हुआ तो क्या करें

यदि अबुआ आवास योजना की पहली किस्त प्राप्त नहीं हुई है, तो आप निम्नलिखित कदम उठा सकते हैं:

  1. स्थानीय पंचायत या ब्लॉक कार्यालय में संपर्क करें: अपनी समस्या के समाधान के लिए अपने स्थानीय पंचायत या ब्लॉक विकास अधिकारी (BDO) से संपर्क करें और उन्हें जानकारी दें कि पहली किस्त अब तक प्राप्त नहीं हुई है।
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर स्थिति की जाँच करें: योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपनी पंजीकृत जानकारी (आधार नंबर, पंजीकरण नंबर) का उपयोग करके किस्त की स्थिति जांचें। योजना की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक करना उपयोगी हो सकता है।
  3. बैंक खाते की जानकारी की जाँच करें: सुनिश्चित करें कि आपने सही बैंक खाता जानकारी प्रदान की है और आपका बैंक खाता सक्रिय है। कई बार गलत जानकारी या तकनीकी त्रुटियों के कारण पैसे ट्रांसफर नहीं होते।
  4. आवेदन की पुन: पुष्टि करें: अपने आवेदन की पुष्टि करें कि वह सही तरीके से सबमिट हुआ है और आवश्यक सभी दस्तावेज सही ढंग से अपलोड किए गए हैं।
  5. हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें: अगर ऑनलाइन समाधान नहीं मिलता है तो आप योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। अबुआ आवास योजना के हेल्पलाइन नंबर से जानकारी प्राप्त करके समस्या का समाधान पा सकते हैं।
  6. सीधे सरकार से संपर्क करें: आप झारखंड सरकार के आवास विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं और उनसे अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

इन सभी उपायों से आपकी पहली किस्त की समस्या का समाधान हो सकता है।

Abua Awas Yojana 1st Installment Check Status कैसे देखें

  • सबसे पहले, अबुआ आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जैसे ही इसका होम पेज आपके सामने आएगा वहां पर जिला को सेलेक्ट करना होगा।
  • फिर आपको अपना ब्लॉक को सेट करना होगा।
  • अब आपको अपने पंचायत का चयन करना होगा, जहाँ से आप संबंधित हैं। इसके बाद आपको कई विकल्प दिखाई देंगे, जिनमें से आपको R3 वर्क पेज पर जाना होगा।
  • यहाँ आपको “एक्सपेंडिचर” का एक विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपने फाइनेंशियल ईयर का चयन करना होगा। बाकी के
  • बॉक्स में किसी प्रकार का बदलाव करने की जरूरत नहीं है, उन्हें “All All” के रूप में ही छोड़ दें।
  • अब “व्यू रिपोर्ट” पर क्लिक करें। इस प्रक्रिया के बाद, आपके सामने आवास योजना के तहत आपकी किस्त और स्टेटस की पूरी जानकारी प्रदर्शित हो जाएगी।

Mukhyamantri Maiya Samman Yojana Jharkhand : अब मईया सम्मान योजना से हर साल ₹30,000

Leave a Comment