Maiya Samman Yojana 5th Installment : मंईयां सम्मान योजना की पांचवी किस्त में मिलेगा ₹2500

दोस्तो आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Maiya Samman Yojana 5th Installment या Maiya Samman Yojana Jharkhand के बारे में डिटेल से जानकारी देने वाले हैं।

झारखंड सरकार के द्वारा मैया सम्मान योजना को लेकर अपडेट जारी किया गया जहां पर बताया जा रहा है, कि जहां अब मैया सम्मान योजना से ₹1000 दिए जा रहे हैं। वहीं दिसंबर से इस योजना के तहत सभी बहन बेटियों को इस योजना के माध्यम से हर महीने अब ₹2500 दिए जाएंगे। Maiya Samman Yojana 4th Installment का पैसा ₹1000 छठ पूजा के पावन अवसर पर Maiya Samman Yojana Jharkhand के तहत दिया जाएगा। राजा जानने के लिए आप इसके ऑफिशल वेबसाइट mmmsy.jharkhand.gov.in में जाकर देख सकते हो। Maiya Samman Yojana 5th Installment या Maiya Samman Yojana Jharkhand के बारे में इस आर्टिकल में डिटेल से हम बात करने वाले हैं।

Maiya Samman Yojana 5th Installment Latest Updates

दिसम्बर की 5वीं किस्त से 53 लाख से अधिक माताओं-बहनों को ₹2,500 का उपहार मिलेगा। झारखंड सरकार के द्वारा सोमवार को ही बैठक के दौरान बताया गया है कि मैया सम्मान योजना के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाकर ₹2500 कर दिया गया है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा 14 अक्टूबर को इस योजना को लेकर डिसीजन लिया गया है। जिससे दिसंबर से ही महिलाओं को इस योजना के तहत हर महीने ₹2500 उनके खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

यानी कि बोल सकते हो कि इस योजना के तहत ₹30000 उनके खाते में हर साल पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। झारखंड की सरकार के द्वारा मैया सम्मान योजना को लेकर जुलाई में ही इसकी घोषणा की थी गई थी और Maiya Samman Yojana Jharkhand की आवेदन की प्रक्रिया 3 अगस्त से शुरू किया गया था। और तो और रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर इसकी पहली किश्ती महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर किए गए थे।

Maiya Samman Yojana 4th Installment

झारखंड सरकार महिलाओं को आर्थिक मदद करने के लिए शुरू किया गया है जिसके माध्यम से उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सके। अब तो सरकार ने इस योजना के मिलने वाली राशि को भी बढ़कर 2500 रुपए कर दिया गया है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा 14 अक्टूबर को इस योजना को लेकर डिसीजन लिया गया है। जिससे दिसंबर से ही महिलाओं को इस योजना के तहत हर महीने ₹2500 उनके खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। यानी कि बोल सकते हो कि इस योजना के तहत ₹30000 उनके खाते में हर साल पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। Maiya Samman Yojana 4th Installment के बारे में बात करें तो 5 नवंबर को यानी छठ पूजा से पहले या छठ पूजा के पावन अवसर पर इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

मंईयां सम्मान योजना से मिलने वाली आर्थिक मदद

मंईयां सम्मान योजना के तहत महिलाओं को झारखंड सरकार द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत शुरुआत में महिलाओं को ₹1000 मासिक राशि दी जा रही थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर ₹2500 प्रति माह कर दिया गया है।

  • पहली किस्त: रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर ट्रांसफर की गई थी।
  • चौथी किस्त: 5 नवंबर, छठ पूजा के पावन अवसर पर ₹1000 की राशि महिलाओं के खातों में भेजी जाएगी।
  • पांचवीं किस्त: दिसंबर 2024 से, महिलाओं को ₹2500 प्रति माह के हिसाब से राशि मिलने लगेगी।

झारखंड सरकार के इस निर्णय से सालाना ₹30,000 तक की राशि महिलाओं के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी, जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनने में सहायता मिलेगी।

Maiya Samman Yojana 5th Installment Overview

योजना का नाममंईयां सम्मान योजना (Maiya Samman Yojana)
लाभार्थीझारखंड राज्य की माताएं और बहनें
उद्देश्यमहिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर आत्मनिर्भर बनाना
पहली किस्तरक्षाबंधन के अवसर पर ₹1000 ट्रांसफर
चौथी किस्तछठ पूजा के अवसर पर ₹1000 ट्रांसफर
पांचवीं किस्तदिसंबर 2024 से ₹2500 प्रति माह (₹30,000 सालाना)
किस्त बढ़ाने का निर्णय14 अक्टूबर 2024 को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा लिया गया
आवेदन की शुरुआत3 अगस्त 2024 से
कुल लाभार्थी संख्या53 लाख से अधिक महिलाएं
राशि ट्रांसफर का माध्यमसीधे बैंक खाते में
आधिकारिक वेबसाइटmmmsy.jharkhand.gov.in

यह योजना झारखंड सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य महिलाओं को वित्तीय रूप से सशक्त बनाना है।

Read More

Leave a Comment