Jharkhand Mukhyamantri Maiya Samman Yojana : 18 से 20 वर्ष की बेटियों को मिलेगा लाभ

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से झारखण्ड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के बारे में बात करने वाले हैं, आपको पता ही है कि झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के द्वारा मंईयां सम्मान योजना को लेकर कुछ महीने पहले ही जिनकी उम्र 21 से 50 के बीच है, उनके लिए शुरू किया गया है।

अब इस योजना के माध्यम से इसकी किश्ती यानी ₹1000 हर महीना दिया जाता है। इसको लेकर उन्होंने महिलाओं को आर्थिक मदद करने के लिए यह योजना शुरू किया गया है। आज ही मॉर्निंग में उन्होंने अपने सोशल मीडिया X प्लेटफार्म से ट्वीट करके लोगों को जानकारी दिया है, कि इस योजना के माध्यम से अब जिनकी उम्र 18 से 20 साल के बीच है, उनको इस योजना के तहत हर महीने ₹1000 अब इन्हें भी दिए जाएंगे, दिए गए ट्वीट को आप देख सकते हो।

जहां पर उनके द्वारा बताया जा रहा है कि मईया सम्मान योजना का लाभ अब 18 साल से लेकर 50 साल तक की महिलाओं को मिलने वाला है। राज्य भर के जितने भी माता बहनों को अब इस योजना के तहत अब लाभ दिया जाएगा। वैसे देखा जाए इस योजना के माध्यम से अभी तक 45 लाख से ज्यादा महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल रहा है और तो और इस योजना की दूसरी किश्ती के लिए सरकार के द्वारा परमिशन दे दिया गया है। Jharkhand Mukhyamantri Maiya Samman Yojana बारे में जानकारी देने वाले हैं, जहां पर बताएंगे कि कब तक जिनकी उम्र 18 साल से 20 साल के बीच है उनको इस योजना का लाभ मिलेगा, डिटेल से जानेंगे।

Jharkhand Mukhyamantri Maiya Samman Yojana Update News

इस योजना को लेकर एक अपडेट जारी किया गया। जहां पर बताया जा रहा है कि Maiya Samman Yojana के तहत जिन परिवारों में तीन महिलाएं हैं और वह बुजुर्ग हैं उनको इस योजना के तहत ₹60,000 सालाना सरकार देगी। इसकी जानकारी न्यूज़ मीडिया दैनिक जागरण में दिया गया है, आप चाहो तो उसे भी जाकर पढ़ सकते हो।

सरकार के द्वारा महिलाओं को स्ट्रांग बनाने के लिए आत्मनिर्भर बनाने के लिए इस योजना को लाया गया है, ताकि उनको इस योजना तहत आर्थिक मदद दिया जा सके। इस योजना को लेकर सरकार ने अगस्त में ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की गई थी और अगस्त माह में ही इसकी पहली किश्ती उनके अकाउंट में ट्रांसफर किए गए हैं। उनकी उम्र 21 से 50 के बीच है उसको इस योजना के तहत लाभ देने के लिए शुरू किया गया था, अब इस योजना को लेकर सरकार ने अपडेट जारी किया गया जिनकी उम्र 18 साल से लेकर 50 साल तक है, इस योजना के तहत उन्हें ₹1000 महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे। इसके अलावा मैं यह भी बता दूं कि अभी राज्य में जिनकी उम्र 21 से लेकर 50 के बीच है उनको इस योजना की किस्त दी जा रही है और इसके अलावा यह भी जान लो की हर महीने की 15 तारीख को इसकी किश्ती महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाते हैं।

कब तक मिलेगा जिनकी उम्र 18 से 20 के बीच है

झारखंड सरकार के द्वारा Jharkhand Mukhyamantri Maiya Samman Yojana को लेकर अभी अपडेट जारी किया गया है जहां पर बताया जा रहा है जिनकी उम्र 18 से 20 साल के बीच है, उनको भी इस योजना के तहत ₹1000 हर महीने दिए जाएंगे। जिसकी तैयारी सरकार तैयार कर चुकी है और बहुत जल्दी इसकी घोषणा करने वाली है। मीडिया के द्वारा और सरकार के द्वारा इसकी पहल की परमिशन दे दिया गया है। बहुत जल्द इसकी शुरुआत होने वाली है और इसकी किश्ती बेटियों के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे।

Jharkhand Mukhyamantri Maiya Samman Yojana स्टेटस 2024 कैसे करें

दोस्तों यदि झारखण्ड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना स्टेटस 2024 के बारे में जानना चाहते हो तो नीचे दिए गए बातों को फॉलो करें:

  • सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा, जो नीचे दिए गए कुछ इस प्रकार से आपको होम पेज देखने को मिलेगा।
  • होम पेज पर ध्यान से देखोगे तो आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखेगा, जिसे आपको क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही क्लिक करते हो, तो वहां पर यूजर आईडी पासवर्ड की डिमांड की जाएगी जिसे आपको भरना होगा।
  • लोगिन करने के बाद इसका टैक्स बोर्ड आपके सामने खुल जाएगा।
  • जहां पर झारखंड मुख्यमंत्री मईयां सम्मान योजना आवेदन एंव भुगतान की स्थिति ऑप्शन दिखाई देगा, जहां आपको क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही क्लिक करते हो तो आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां पर आपसे आपकी जानकारी मांगी जाएगी जिसे आपको भरना होगा।
  • यह सब करने के बाद आप आसानी से इसके स्टेटस को देख सकते हो।

Abua Awas Yojana List 2024 Jharkhand | Abua Awas Yojana Track Status

सम्पर्क विवरण

दोस्तों यदि इसके बारे में और भी डिटेल से जानना है, तो Jharkhand Mukhyamantri Maiya Samman Yojana को लेकर हमने इस संबंध एक आर्टिकल बनाया है जिसके बारे में आप जाकर पढ़ सकते हो। इसके अलावा मैं बता दूं कि इस योजना के संबंध किसी प्रकार की दिक्कत या समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो नीचे दिए गए नंबर पर कॉल करके आप अपनी से समस्या का समाधान ढूंढ सकते हो।

Toll Free Helpline Number – 1800 890 0251

Leave a Comment